हटाना चाहते है अपनी आँखों का चश्मा तो आज ही कर लें इलायची से यह छोटा सा काम

जैसे जैसे हमारी दिनचर्या बदलती जा रही है उसके साथ ही हमारे जीने का अटरिका और हमारी लाइफस्टाइल भी काफी ज्यादा बदल रही है और देखा जाए तो ये बदलाव हमारे लिए अच्छा नहीं बल्कि कई तरह से खराब ही साबित होता दिख रहा है। जैसे की आपको बता दें की हमारी इन सभी आदतों की वजह से हमारी सेहत पर कई तरह से असर पड़ रहा है और सबसे ज्यादा असर हमारी आँखों पर पड़ता है जिसकी वजह से आप खुद भी देखते होंगे की आए दिन लोगों को चश्मा लग जाता है। गौर करने वाली बात तो ये है की चश्मा लग जाता है यहाँ तक तो ठीक है मगर उस समय के साथ साथ धीरे-धीरे आपके चश्मे का नंबर भी बढ़ता रहता है जो काफी ज्यादा परेशानी की बता हो जाती है।

बताना चाहेंगे की पहले के जमाने की बात करें तो एक उम्र के बाद तकरीबन हर किसी को चश्मा लगना लगभग तय है मगर वह समझ आता था की क्योंकि एक वक़्त के बाद ना सिर्फ आपकी आँखें बल्कि आपके शरीर के कई अंग काम करने बंद कर देते है या कम काम करने लगते है मगर आज देखा जाए तो बहुत ही कम उम्र के लड़के लड़कियों को भी चश्मा लग जाता है।

कई बार तो ऐसा भी होता है की कोई बच्चा जिसकी उम्र मात्र 4-5 साल ही होती है उसे भी डॉक्टर चश्मा लगाने को बोल देता है वह भी मोटा वाला, अब आप खुद ही सोच लीजिये की उस ब्च्चे पर और उसके माँ-पिता पर क्या बीतेगी। इसके अलावा हम देखे तो और भी कई सारे वजह होते है जिसकी वजह से हमारी आंखो कमजोर हो जाती है। जैसे खून की कमी, खानपान में अनिमियतता, तनाव, सिरदर्द, लंबे समय तक कंप्यूटर में देखते रहने आदि की वजह से भी आंखे कमजोर हो जाती है।

खैर आपको बता दें की यदि आप भी अपनी आंखो की कम होती रोशनी या समस्या से परेशान है जिसकी वजह से आपके चश्में का लगातार नंबर बढ़ रहा है, तो सबसे ज्यादा जरूरी है की आप अपनी डाइट में थोड़ा बहुत जरूरी बदलाव लाये और कुछ हेल्दी चीजें खाना शुरू कर दें। इसके अलावा आपको बता दें की आप अपने खाने में इलायची का भी इस्तेमाल करने की आदत डाल लीजिये क्योंकि इलायची को इस्तेमाल कर आप चश्मे की इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है तथा साथ ही आपको कुछ और भी आसान से उपाय बता देते है जो आप इलायची के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की अपनी आखो की रोशनी को तेज करने के लिए आपकू हर दिन कम से कम 4-5 इलायची और थोड़ा सा सौंफ के साथ अच्छे से पीस कर रख लेना है और प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन करना है। इसके अलावा आपको बता दें की अगर आपको आंवला का मुरब्बा पसंद है तो यह सबसे बेहतर होगा की आप हर दिन कम से कम 2 या 3 मुरब्बा जरूर खाएं, कहा जाता है की आवला खाने से आपकी आंखे काफी तेज़ और दुरुस्त रहती है।

आप चाहें तो बादाम खाकर भी अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकते है, इसके लिए आपको रोजाना रात में सोने से पहले कुछ बादाम भीगों कर रख देना है और अगली सुबह उसका छिलका हटा कर खाना है। यदि आप नियम से ऐसा करते है तो कुछ ही दिनों में आपको अपनी आँखों की रोशनी में फर्क समझ आने लगेगा।